उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन 2020 पूरा विवरण

उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन 2020 up bhulekh online 2020

उत्तर प्रदेश में यदि आप की जमीन हैं तो अपनी जमीन का पूरा विवरण कैसे ज्ञात करेंगे अपना खेत का नंबर अर्थात खसरा नंबर कैसे ज्ञात करेंगे खतौनी नंबर कैसे ज्ञात करेंगे यह सब आज इस पोस्ट के माध्यम से आप जान सकते हैं।।।

पहले अपनी जमीन का विवरण देखने के लिए तहसील में जाना पड़ता था। पटवारी के पास जाना पड़ता था तब जाकर कहीं आपको अपनी जमीन के कागज मिल पाते थे अर्थात अपनी जमीन का ब्यौरा प्राप्त कर पाते थे। लेकिन इस डिजिटल युग में भारत सरकार द्वारा हर राज्य की जमीन का विवरण ऑनलाइन कर दिया गया है हर राज्य की अपनी अलग-अलग वेबसाइट है इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की वेबसाइट www.upbhulekh.gov.in है। इस वेबसाइट पर पूरे उत्तर प्रदेश की पूरी जमीन का ब्यौरा ऑनलाइन दिया गया है जिसे आप अपनी सुविधानुसार देख सकते हैं।।

उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन

इस वेबसाइट पर आपको भारत के हर राज्य की जमीन का विवरण देखने के लिए बताया जाएगा  ।। फिलहाल हम इस पोस्ट में आपको उत्तर प्रदेश में जमीन देखने की विधि के बारे में बताएंगे ।

उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन ऑनलाइन देखने का तरीका-

स्टेप 1-

सबसे पहले उत्तर प्रदेश भूलेख official  वेबसाइट के पेज http://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp पर जाएंगे जैसे ही आप इस वेबसाइट को क्लिक करेंगे तो आपको इस प्रकार का चित्र देखने को मिलेगा।

इस वेबसाइट में सबसे पहले बाईं और उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की सूची दिखाई देगी इसमें आप अपने जिले का चुनाव करके उस पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके जिले की सभी तहसीलों खुल जाएंगी उदाहरण के लिए आगरा जिले पर क्लिक करेंगे तो उसकी सभी तहसीलों खुलकर इस प्रकार आएंगी ।।

उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन

स्टेप -2

यहां पर आगरा जिले की समस्त क्षेत्र तहसीलें खुलकर आ चुकी हैं अब यहां पर आपको अपनी तहसील पर क्लिक करना होगा उदाहरण के लिए मैं फतेहाबाद पर क्लिक करता हूं तो आपको इस प्रकार का चित्र दिखाई देगा ।

Upboardinfo.in

स्टेप -3

जब आप अपना जिला चुन लेते हैं उसके बाद तहसील चुनकर उस पर क्लिक कर लेते हैं उसके बाद अपना गांव चुनना होता है उदाहरण के तौर पर मैं इस गांव की लिस्ट से इनायतपुर गांव को चुनता हूं उसके बाद इस पर क्लिक करता हूँ तो इस प्रकार का चित्र दिखाई देगा ।

स्टेप-5

इस चित्र में आपको चार कॉलम दिखाई दे रहे हैं । जिसमें पहले कॉलम पर लिखा है खसरा/गाटा संख्या से खोजें इस पर क्लिक करके आप अपने गाटा/खसरा संख्या की जानकारी ले सकते हैं इसके लिए आपको अपना गाटा संख्या/ खसरा संख्या / खेत का नंबर  याद होना चाहिए ।।

कालम 2- में खाता संख्या द्वारा खोजें पर क्लिक करके आप अपने खाता संख्या द्वारा अपनी जमीन का विवरण देख सकते हैं इसके लिए आपको अपनी खतौनी की खाता संख्या पता होनी चाहिए उसमें आप अपने खाता संख्या डालकर अपनी जमीन का विवरण देख सकते हैं

इसके बाद अगला कॉलम खातेदार के नाम द्वारा खोजें इस पर क्लिक करके आप अपने नाम के द्वारा भी जमीन खोज सकते हैं इसमें जिसके नाम जमीन होती है उसके नाम के एक या दो अक्षर डालकर खोजने पर उस अक्षर से संबंधित सभी नाम दिखाई देने लगते हैं उसके बाद जो आपका नाम है उस पर क्लिक करेंगे उदाहरण के लिए यदि आपके नाम का पहला अक्षर “क” है तो हम खातेदार के नाम द्वारा खोजें पर क्लिक करके उसमें search box में “क” लिख देंगे फिर खोजें पर क्लिक करेंगे. ।

उसके के बाद क से शुरू होने वाले सभी नामों की लिस्ट आपको दिखाई देने लगेगी।।

इसके बाद यदि आपका नाम पहले स्थान पर आता है तो आप वहां पर क्लिक कर देंगे या फिर आप ऊपर की तरफ खींचकर सभी नामों की लिस्ट देखेंगे उसके बाद आप अपना नाम देख पाएंगे फिर अपने नाम पर क्लिक करने के बाद इस प्रकार दिखाई देगा।।

स्टेप-6

इसके बाद enter captcha के स्थान पर ऊपर दिए गए अक्षर लिखेंगे और उसके बाद continue पर क्लिक करेंगे continue पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी जमीन का पूरा विवरण जैसे खाता संख्या खसरा संख्या खेत का क्षेत्रफल और इस खाता संख्या में कितने गाटे हैं सभी गाटाओं का कितना क्षेत्रफल है जमीन बंधक है या नहीं या जमीन बेच दी है इसका पूरा विवरण आपको इस ऑनलाइन खतौनी में देखने को मिल जाएगा

1 thought on “उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top