Up board class 10 English Supplementry Reader Chapter 2 The Judgement Seat of Vikramaditya full solution

Up board class 10 English Supplementry Reader Chapter 2 The Judgement Seat of Vikramaditya full solution

The Judgement Seat of Vikramaditya full solution

The Judgement-Seat of Vikramaditya


Summary in English The Judgement Seat of Vikramaditya full solution

Vikramaditya was a great king of ancient India. He was famous for his justice and wisdom. “The Vikram Samvat” owed its origin to him. It is said that he was the greatest judge in history. The guilty trembled when they came before him for they knew that his eyes would look straight into their guilty.
After his death, his palace and his fortress were ruined. They had been covered with grass, dust and trees. The village-people used to send their cows out to these pastures to graze.


One day the boys saw a green mound. It looked very much like a judge’s seat. One of the boys sat on it. He asked the boys to bring their cases and he would decide them. The boy had become grave and serious. The spirit of knowledge and justice would come to him and he would show them the truth.
The king of Ujjain heard this story. He got that place dug out. He found there the judgment-seat of Vikramaditya.

He brought it to his hall of justice. He wanted to sit upon it. But the angles supporting it warned him that he was not worthy to sit on it. But the angles had flown away after giving him warning. The last angles also warned him that he was not worthy. With these words the angle flew up into the sky bearing the slab upon his head. This was how the judgement-seat of Vikramaditya disappeared from the earth forever.


Summary in Hindi

विक्रमादित्य प्राचीन भारत के महान राजा थे। वे अपने न्याय और बुद्धि के लिए प्रसिद्ध थे। विक्रम संवत् की उत्पत्ति इन्हीं से हुई। कहा जाता है कि वे इतिहास के सबसे महान न्यायधीश थे। जब अपराधियों को उनके सामने लाया जाता था तो अपराधी काँपने लगते थे। वे जानते थे कि उनकी आँखें सीधे उनके अपराध को देख लेंगी।


उनकी मृत्यु के बाद उनका महल और किला नष्ट हो गया। वे घास, धूल और वृक्षों के नीचे ढक गए। ग्रामीण लोग अपनी गायों को चराने के लिए इस चरागाह पर लाते थे।
एक दिन लड़कों ने एक हरा टीला देखा। यह एक न्यायधीश के सिंहासन के समान लगता था। उन लड़कों में से एक उस पर बैठ गया। उसने लड़कों से उनके मुकदमे अपने पास लाने को कहा और कहा कि वह उनका फैसला करेगा। लड़का शांत और गंभीर हो गया। ज्ञान और न्याय की आत्मा उसके अंदर आती थी और उन्हें सच्चाई दिखाया करती थी।
उज्जैन के राजा ने यह कहानी सुनी। उसने वह स्थान खुदवाया।

वह सिंहासन को अपने न्याय महल में ले गया। वह इसके ऊपर बैठना चाहता था। लेकिन देवदूतों ने जो उसे सँभाले हुए थे, उसे चेतावनी दी कि वह उस पर बैठने के योग्य नहीं है। देवदूत उसे चेतावनी देकर उड़ गए। अंतिम देवदूत ने भी उसे चेतावनी दी कि वह उस पर बैठने के योग्य नहीं है। इन शब्दों के साथ वह देवदूत सिंहासन को अपने सिर पर रखकर उड़ गया। इस प्रकार विक्रमादित्य का न्याय-सिंहासन पृथ्वी से सदा के लिए ओझल हो गया।


WORD-MEANING

1 -We are all familiar …………………………………………. turn homewards.
familiar ………………………… परिचित
reign………………………………शासन करना
landmark ………………………… महत्वपूर्ण उपलब्धि
strange …………………………. विचित्र, आश्चर्य की बात
definite ………………………… स्पष्ट रूप से
gathered …………………………, एकत्रित करना
learned………………………… विद्वान
history …………………………इतिहास
deceived………………………… धोखा खाया
guilty ………………………… अपराधी
trembled …………………………काँपते थे
satisfied …………………………संतुष्ट किया
solved………………………… हल करना, समाधान करना
pronounced…………………………दिया, सुनाया
skill………………………… चातुर्य, कौशल
seat ………………………. विद्यमान नहीं है
perhaps ………………………… शायद
exist ………………………. विद्यमान नहीं है
disappeared …………………………- गायब हो गया
forgot………………………भूल गए
palace………………………… महल
fortress ………………………. छोटा किला –
ruined …………………………- नष्ट हो गया
ruins …………………………………..खंडहर
covered ………………………………..ढक गए
pasture-land -…………………………. चरागाह
to graze ………………………….चराना
shepherd-boy ………………………….- चरवाहा बालक
homewards …………………………….घरों की ओर

2- Such was thelife………………………………….other cowherd.
peeped out ………………………………. बाहर झाँकते थे
mound ………………………………. टीला
bring ………………………………. लाना
trials ………………………………. मुकदमें
grave ………………………………. गंभीर
appeared ………………………………. प्रस्तुत हुए
to settle -………………………………. निर्णय करना
dispute ………………………………. झगड़ा
common ………………………………. साधारण
tone and manner ……………………………….- व्यवहार
impressive ………………………………. प्रभावशाली
frightened -………………………………. डर गए, भयभीत हो गए
pronouncing sentences-………………………………. निर्णय सुनाना


3 —From the onwards………………………………….. seat of Vikramaditya.
complicated ………………………………. जटिल
countryside…………………………… पूरे देश में
meadow …………………………… हरा-भरा चौरस मैदान
wisdom……………………………. बुद्धिमानी
dig deep …………………………………… गहरी खुदाई
spirit……………………………………. आत्मा
spades and shavels -…………………………………. फावड़ों और कुदालों
knoll………………………………… टीला
sorrowful ………………………………………. दुःखी
taken away………………………………… छीनी जा रही है
labourers………………………………… मजदूर
uncovered…………………………….. साफ किया
supported – ………………………………..सहारा लिए हुए
angles ……………………………….देवदूत
surely………………………………. निश्चित रूप से

3- With great rejoicing ……………………………… and flew away.
rejoicing………………………………. खुशियाँ
brought ……………………………….- लाई गई
observe ………………………………. अनुपालन, मानना
announced ……………………………….घोषणा की
ascend ………………………………. ऊपर चढ़ना
throne ………………………………. सिंहासन
publicly ………………………………. सार्वजनिक रूप से
assembled ……………………………….एकत्रित होना
priests ………………………………. पुजारी
kingdom ……………………………….साम्राज्य
worthy ………………………………. योग्य
unjust ……………………………….न्यायपूर्ण न होना
purify ………………………………. शुद्धिकरण
spread ……………………………….फैलाना

4- The king prepared……………………………………….earth forever.
desired ……………………………….- इच्छा की
riches…………………………………..धन संपत्ति
admitted -………………………………. स्वीकार किया
occupy…………………………………….अधिकार करना
withdraw ……………………………….- पीछे हटना
confidence……………………………….आत्मविश्वास
allowed ………………………………. आज्ञा देना
bearing……………………………….लेकर, उठाकर
forever………………………………. – सदा के लिए

(A] Short answer type questions on the text

Q1: Who was Vikramaditya? Why was he famous for?

(विक्रमादित्य कौन थे? वे किसके लिए प्रसिद्ध थे?)

Ans: Vikramaditya was the king of Ujjain. He was famous for his justice and wisdom.

(विक्रमादित्य उज्जैन के राजा थे। वे अपने न्याय और बुद्धिमानी के लिए प्रसिद्ध थे।)

Q2: What do we definitely know about Vikramaditya?

(हम विक्रमादित्य के बारे में निश्चित रूप से क्या जानते हैं? )

Ans: The only one thing that we definitely know about Vikramaditya is that he was a lover of justice and

learning.

(केवल एक बात जो हम विक्रमादित्य के बारे में निश्चित रूप से जानते हैं, यह है कि वह न्याय और ज्ञान के प्रेमी थे।)

Q3: Why did the guilty tremble before Vikramaditya? (अपराधी विक्रमादित्य के सामने क्यों काँपते थे?)

Ans: The guilty trembled before Vikramaditya because they knew that his eyes would look straight into their guilt and punish them.

(अपराधी राजा विक्रमादित्य के सामने इसलिए काँपते थे, क्योंकि वे जानते थे कि राजा की आँखें उनके अपराध को पहचान लेंगी और उनको दंड मिलेगा।)

Q4: What happened to the palace and fort of Vikramaditya after his death?

(विक्रमादित्य के महल तथा किले का उनकी मृत्यु के बाद क्या हुआ?)

Ans: After the death of Vikramaditya his palace and fort were ruined with passage of time. The ruins were covered with grass and dust.

(विक्रमादित्य की मृत्यु के बाद उनका महल तथा किला समय के साथ नष्ट हो गए और खंडहर घास और मिट्टी में दब गए।)

Q5: What did the village boys find in pasture-land one day?

(एक दिन गाँव के लड़कों ने चरागाह में क्या पाया )

ans— the day village-boys used to go to a nearly pasture with their cattles . one day village boys found a green mound in the pasture just like a judgemen

(गाँव के लड़के पास के एक चरागाह में अपने पशुओं के साथ जाया करते थे। एक दिन गाँव के लड़कों को चरागाह में एक हरा टीला मिला जो न्यायधीश के सिंहासन जैसा प्रतीत होता था |

Ans: One of the boys sat on the green mound and said to his friends, “I will be the judge. You can bring all your cases before me and I will have trials.” His friends soon brought cases before him for decision.

(लड़कों में से एक हरे टीले पर बैठ गया और उसने अपने मित्रों से कहा, “मैं न्यायधीश हूँ। तुम अपने मुकदमें मेरे पास लाओ और मैं न्याय करूँगा।” उसके मित्र शीघ्र ही निर्णय के लिए उसके सामने अपने मुकदमें लाए।)

Q7: What changes were noticed in the boy who sat on the green mound ?

उस लड़के में क्या परिवर्तन देखे गए जो हरे टीले पर बैठा ?

Ans

Ans: The changes were noticed that the boy who sat on the mound had become serious and grave. His tone
and manner were impressive.
(जो लड़का टीले पर बैठता था, उसमें परिवर्तन देखे गए कि वह एकदम शांत व गंभीर हो गया था। उसका स्वर और बातचीत
करने का ढंग प्रभावशाली था।)
Q8: Why did the villagers put their disputes before the cowherd boy?
(ग्रामीण अपने झगड़ों को चरवाहे लड़के के सामने क्यों रखते थे?)
Ans: The villagers put their disputes before the cowherd boy for justice. He settled them wisely and satisfied
them. (ग्रामीण अपने झगड़ों को चरवाहे लड़के के सामने न्याय के लिए रखते थे। वह उन्हें बुद्धिमानीपूर्वक निपटाता था और उन्हें
संतुष्ट कर देता था।)
Q9: What did the King of Ujjain guess about the boy?
(उज्जैन के राजा ने लड़के के विषय में क्या अनुमान लगाया?)
Ans: The King of Ujjain guessed about the boy that he must have sat on the judgement-seat of Vikramaditya
because he was doing perfect judgement.
(उज्जैन के राजा ने यह अनुमान लगाया कि वह लड़का विक्रमादित्य के न्याय सिंहासन पर बैठता होगा क्योंकि वह एकदम
सही निर्णय दे रहा था।)
Q10: What did the King decide to do and why?
(राजा ने क्या करने का निश्चय किया और क्यों?)
Ans: The king decided to dig out the judgement-seat and bring it to Ujjain. Then he would sit on it and deliver
judgements. (राजा ने निश्चय किया कि वह खुदाई कराकर न्याय-सिंहासन को प्राप्त करेगा और उसे उज्जैन लाएगा। फिर उस पर बैठेगा और न्याय करेगा।)
Q11: Why could the King not sit on the judgement-seat of Vikramaditya?
(विक्रमादित्य के न्याय सिंहासन पर राजा क्यों नहीं बैठ पाया?)
Ans: The king could not sit on the judgement-seat of Vikramaditya because he was not perfectly pure in heart
as such not worthy of it.
(राजा, विक्रमादित्य के न्याय सिंहासन पर नहीं बैठ पाया, क्योंकि उसका हृदय शुद्ध नहीं था और इस तरह वह इसके योग्य नहीं था।)
Q12: What qualities of the king were asked of by the last angel?
(अंतिम देवदूत द्वारा राजा के किन गुणों को पूछा गया?)
Ans: The last angel asked the king if he have pure heart like that cowherd child in order to be worthy of sitting
on the throne.
(अंतिम देवदूत ने राजा से पूछा कि क्या सिंहासन पर बैठने के योग्य बनने के लिए उसका हृदय उस चरवाहे बालक के समान
शुद्ध है।)
Q13: What happened to the seat at last?
(अंत में सिंहासन का क्या हुआ?)
Ans: At last the last angel flew up into the sky bearing the throne upon his head. In this way the judgement
seat of Vikramaditya disappeared from the earth.
(अंत में अंतिम देवदूत सिंहासन को अपने सिर पर रखकर आसमान में उड़ गया। इस प्रकार विक्रमादित्य का सिंहासन इस
पृथ्वी से सदा के लिए लुप्त हो गया।)
[B] Short answer type questions on your understanding
Q1: Why is Vikramaditya called “the greatest judge in history”?
(विक्रमादित्य को “इतिहास का सबसे अच्छा न्यायधीश’ क्यों कहा जाता है?)
Ans: Vikramaditya was the king of Ujjain. He is called “the greatest judge in history” because he always gave
perfect justice to his people. Guilty persons trembled to come to him.
(विक्रमादित्य उज्जैन के राजा थे। उनको “इतिहास का सबसे अच्छा न्यायधीश’ इसलिए कहा जाता है क्योंकि उन्होंने सदैव
अपनी प्रजा को पूरा न्याय प्रदान किया। अपराधी लोग उनके सामने आने पर काँपते थे।)
Q2: What made Vikramaditya so famous?
(विक्रमादित्य इतने प्रसिद्ध क्यों हो गए?) Ans: Vikramaditya’s justice made him so famous. He gave perfect justice to his people.
(विक्रमादित्य अपने न्याय से इतने प्रसिद्ध हो गए। उन्होंने अपनी प्रजा को पूर्ण न्याय दिया।)
Q3: Why could the cowherd-boy sit on the seat whereas the King of Ujjain could not?
(चरवाहा लड़का सिंहासन पर क्यों बैठ सका जबकि उज्जैन का राजा नहीं?)
The heart of cowherd boy was pure so he could sit on seat whereas the heart of the King of Ujjain was not pure like cowherd boy. So he could not sit on the seat. (चरवाहे-लड़के का हृदय शुद्ध था इसलिए वह सिंहासन पर बैठ सका जबकि उज्जैन के राजा का हृदय चरवाहे बालक के
समान शद्ध नहीं था। इसलिए वह सिंहासन पर नहीं बैठ सका।)
Q4: Give a brief character sketch of King Vikramaditya.
(विक्रमादित्य का चरित्र-चित्रण कीजिए।)

Ans: Introduction: Vikramaditya was the King of Ujjain. He was famous for his justice and wisdom. His
people loved and honoured him very much. His justice: He is called the best justice of history. The guilty people trembled before him. They thought that his eyes would go down deep in their hearts and he would know their guilt at once. He was never deceived. Nor did he ever punish innocent person. His other qualities: He never desired anybody’s land and wealth. So he loved by all. The person who came to him with difficult problems, were always satisfied by his decision. Conclusion: Whenever any judge pronounced his judgement with great skill it was said that he must have sat on the judgement seat of Vikramaditya.

(प्रस्तावना- विक्रमादित्य उज्जैन के राजा थे। वे अपने न्याय और बुद्धिमानी के लिए प्रसिद्ध थे। उनकी जनता उनसे बहुत अधिक प्रेम और सम्मान करती थी। उनका न्याय- उन्हें इतिहास का सबसे अच्छा न्यायधीश कहा जाता है। अपराधी लोग उनके सामने काँपते थे। वे सोचते कि उनकी आँखें उनके हृदय में चली जाएगी और वे तुरंत उनके अपराध पहचान लेंगे। उन्होंने कभी धोखा नहीं खाया । न ही उन्होंने कभी किसी निर्दोष व्यक्ति को दंड दिया। उनके अन्य गुण- उन्होंने कभी किसी की भूमि और धन की इच्छा नहीं की। इसलिए सब उन्हें प्रेम करते थे। जो व्यक्ति कठिन समस्या लेकर उनके पास आते थे सदैव उनके निर्णय से संतुष्ट होकर जाते थे। निष्कर्ष- यह कहा जाता है कि जब भी किसी न्यायधीश ने महान कौशल से अपना निर्णय सुनाया तो कहा गया कि वह अवश्य ही विक्रमादित्य के न्याय-सिंहासन पर बैठा होगा।)


Q5: Give a brief character sketch of the cowherd boy.
(चरवाहे लड़के का चरित्र-चित्रण कीजिए।)
Ans: Introduction: After the death of Vikramaditya, his palace and fortress were ruined. The cowherd boys
used to take their cattle in the pasture land. They had plenty of time for fun. They used to play there. One day a boy found a mound, which seemed to be a judgement -seat. He sat on it. The justice of cowherd boy: After sitting the mound, the boy said to his friends, “Bring your cases to be decided. I am a judge.” His judgements were so fine that people were surprised. The people came from far and wide. The cowherd boy became famous for his justice. His changed behaviour: The village boys noticed that after sitting on the mound the cowherd boy, had become very grave like a judge. His tone and manner were improved. Conclusion: The heart of the cowherd boy was very pure. That’s why he could sit on the judgement seat. When mound was was dig deep, he was very sorrowful. He felt that something very dear to him was being taken away.


(प्रस्तावना- विक्रमादित्य की मृत्यु के बाद उनका महल और किले खंडहर हो गए। चरवाहे लड़के अपने पशु चरागाह में ले जाया करते थे। उनके पास मनोरंजन के लिए काफी समय था। वे वहाँ खेला करते थे। एक दिन एक लड़के ने एक टीला पाया जो न्यायधीश के बैठने के स्थान जैसा लगता था। वह टीले पर बैठ गया। चरवाहे लड़के का न्याय- टीले पर बैठने के बाद लड़के ने अपने मित्रों से कहा, “अपने मुकदमे निर्णय के लिए मेरे सामने लाओ। मैं न्यायधीश हूँ।” उसके निर्णय इतने अच्छे होते थे कि लोग आश्चर्यचकित थे। लोग दूर-दूर से आते थे। चरवाहा लड़का अपने न्याय के लिए प्रसिद्ध हो गया। उसका परिवर्तित व्यवहार- गाँव के लड़कों ने देखा कि टीले पर बैठने के बाद चरवाहा लड़का न्यायधीश की तरह गंभीर हो जाता था। उसका स्वर तथा बातचीत करने का ढंग प्रभावशाली था। निष्कर्ष- चरवाहे लड़के का हृदय बहुत शुद्ध था। इसी कारण वह न्याय-सिंहासन पर बैठ सका। जब टीले की खुदाई हुई, वह बहुत दु:खी था। उसे लगा कि उसकी बहुत प्रिय वस्तु उससे छीनी जा रही है।)
Q6: Give a brief character sketch of the King of Ujjain who dug the seat out.
(उज्जैन के राजा का चरित्र चित्रण कीजिए जिसने सिंहासन को खुदवाकर बाहर निकलवाया।)
Ans: Introduction: One day the King of Ujjain heard about the boy who sat on the mound and acted like a judge. His judgements were fine. So the king came there and inspected the place. His guess: He guessed that it must be the judgement seat of Vikramaditya. He ordered to dig the place and found the judgement seat of Vikramaditya. His guess was right. The unworthiness of king: When the king tried to sit on the throne, first angel asked him question if he never desired to rule over kingdoms of others. He replied that he was not worthy. Everytime he found himselfunworthy for the throne. Conclusion: The last angel wanted the king to have pure heart like a child in order to be worth sitting on the throne which the king did not have. Then the last engel flew up into the sky bearing the throne upon his head.
(प्रस्तावना- एक दिन उज्जैन के राजा ने उस लड़के के बारे में सुना, जो एक टीले पर बैठता था और न्यायधीश के समान व्यवहार करता था। उसके निर्णय सही होते थे। इसलिए राजा वहाँ आया और उस स्थान का निरीक्षण किया। उसका अनुमान- उसने अनुमान लगाया कि यह विक्रमादित्य का न्याय-सिंहासन ही होगा। उसने उस स्थान को खुदवाने का आदेश दिया और विक्रमादित्य का न्याय-सिंहासन पा लिया। उसका अनुमान सही था। राजा की अयोग्यता- जब राजा ने सिंहासन पर बैठने की कोशिश की तो पहले देवदूत ने उससे प्रश्न पूछा कि क्या उसने दूसरों के राज्यों पर शासन करने की इच्छा कभी नहीं की। राजा ने उत्तर दिया कि वह योग्य नहीं था। प्रत्येक बार उसने अपने आप को सिंहासन के लिए अयोग्य पाया। निष्कर्ष- अंतिम देवदूत उस सिंहासन पर बैठने के योग्य बनने के लिए राजा में बच्चे के समान पवित्र हृदय चाहता था। ऐसा हृदय राजा के पास नहीं था। तब अंतिम देवदूत सिंहासन को अपने सिर पर रखकर आसमान में उड़ गया।)
Q7: Why did the last angel fly away with the seat?
(अंतिम देवदूत सिंहासन के साथ क्यों उड़ गया?)
Ans: The last angel asked the king if he had pure heart like a child in order to be worthy of sitting on the
throne. The king replied that he didn’t have. Then the last angel flew away with the seat.
(अंतिम देवदूत ने राजा से पूछा कि क्या उस सिंहासन पर बैठने के योग्य बनने के लिए राजा में बच्चे के समान पवित्र हृदय था। राजा ने उत्तर दिया कि उसके पास ऐसा हृदय नहीं है। तब अंतिम देवदूत सिंहासन के साथ उड़ गया।)
Q8: What changes were noticed in the cowherd boy on ascending the mound? Why was it so?
(टीले पर बैठने के बाद चरवाहे लड़के में क्या परिवर्तन देखे गए? ऐसा क्यों हुआ था?)
Ans: The village boys noticed that the boy who sat on the mound, had become very grave and serious. After
setting on the mound he said, “I am judge. Bring your cases to be decided.” When his friends brought their cases, he took decisions. His judgements were fine. The people came from far and wide for judgement. He became very famous for his judgement. He sat on the mound and acted like a judge. His tone and manner were impressive. It was so because the spirit of knowledge and justice would come to him and he would show them the truth.

(गाँव के लड़कों ने देखा कि टीले पर बैठने वाला लड़का न्यायधीश की तरह गंभीर और शांत हो जाता था। टीले पर बैठने के बाद उसने कहा, “मैं न्यायधीश हूँ। अपने मुकदमे निर्णय के लिए मेरे पास लाओ।” जब उसके मित्र उसके पास मुकदमे लाए तो उसने निर्णय किए। उसके निर्णय बहुत अच्छे थे। लोग न्याय के लिए दूर-दूर से आने लगे। वह न्याय के कारण बहुत प्रसिद्ध हो गया। वह टीले पर बैठता था और न्यायधीश की तरह व्यवहार करता था। उसका ढंग प्रभावशाली था। ऐसा इसलिए था क्योंकि ज्ञान और न्याय की आत्मा उसमें आ जाती थी और वह लोगों को सत्य के दर्शन कराता था।)
OBJECTIVE
[A] Write ‘T’for true and F’for false for the following statements: Ans:

  1. Vikramaditya always punished the guilty.
  2. Vikramaditya was a partial King.
  3. The judgement seat of Vikramaditya was lying buried in the pasture.
  4. The cowherd boy was worthy to sit on the throne of Vikramaditya.
  5. No one knows the name of Vikramaditya in India
    . 6. The cowherd boy got the spirit of knowledge and justice on ascending the mound.
  6. The King of Ujjain finally succeeded in sitting on the judgement seat.
  7. The angels took the judgement seat to the sky.
    [B] Fill in the blanks with suitable words:
    Ans: 1. Vikram Samvat owes its origin to Vikramaditya.
  8. Vikramaditya was famous for his judgement and wisdom.
  9. The judgement seat of Vikramaditya was supported by twenty-five angles.
  10. The judgement seat of Vikramaditya was made of black marble.
  11. King Vikramaditya is said to be the greatest judge in history.
  12. The guilty trembled before Vikramadity [C] Multiple Choice Questions :

[A] Complete these spelling: 1. landmark 2. mound

  1. middle 4. ascend 5. reverence
  2. gravity [B] Give opposites of: 1. justice injustice
  3. punished……………………….awarded
  4. guilty ……………………….judge
  5. plenty……………………..sufficient, enough
  6. perfect…………………. Imperfect
  7. truth………………..lie, fiction falsehood

[C] Multiple Choice Questions :

[C] Make meaningful sentences using the given wor

  1. pasture: There is a pasture near my house.
  2. satisfied: The teacher was satisfied with my answer.
  3. put before : My friend put before me his problem and I solved his problem.
  4. announced : The doctor announced the patient to be death.
  5. assembled : People assembled to listen to the sweet music.
  6. perfect: We should be perfect in taking right decision.

[D] Supply two more adjectives to these words other than those underlined below:

  1. greatest judge ………….purest judge …………. perfect judge
  2. green mound ………….old mound ………….high mound
  3. stone angels ………….beautiful angles ………….holy angles
  4. complicated disputes ………….simple disputes ………….fresh disputes
  5. marble slab ………….black slab ………….stone slab
  6. pure heart ………….impure heart………… sacred heart

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