Up Board Exam News: यूपी बोर्ड का बड़ा फैसला हाई स्कूल में खत्म हो सकती है यह व्यवस्था

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल कक्षा के लिए छात्र और छात्राओं के लिए बड़ा फैसला लिया है यूपी बोर्ड हाई स्कूल में आंतरिक मूल्यांकन की व्यवस्था खत्म हो सकती है ।

Up Board Exam News 2021

Up Board Exam News: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज में हाई स्कूल के कक्षा के छात्र और छात्राओं के लिए बड़ा फैसला लिया है यूपी बोर्ड हाई स्कूल के लिए विद्यालय द्वारा आंतरिक मूल्यांकन की व्यवस्था वर्तमान में चल रही है जिसके तहत 30 अंक विद्यालय द्वारा प्रदान किए जाते हैं यूपी बोर्ड इस व्यवस्था को खत्म कर सकता है नई शिक्षा नीति के तहत आंतरिक मूल्यांकन की व्यवस्था को खत्म करने की सिफारिश की गई है स्कूल आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपने अपने स्तर पर विद्यार्थियों को देते हैं इसमें वर्ष में 3 बार 10 10 अंक प्रोजेक्ट कार्य के दिए जाते हैं जो क्रमशः सितंबर नवंबर और जनवरी में लिखित परीक्षा प्रोजेक्ट और मौखिक परीक्षा के लिए दिए जाते हैं ।

Up Board Exam News

हाई स्कूल के छात्रों को मिले नंबर स्कूल से सीधे बोर्ड के पोर्टल पर अपलोड किए जाते हैं स्कूल अपने विद्यार्थियों को अपने मनमाने ढंग से यह अंक विद्यार्थियों को दे रहे हैं ऐसे बहुत कम छात्र होंगे जिन्हें 25 अंक से कम दिए जाते हैं ज्यादातर विद्यालय स्कूलों को 29 और 30 अंक प्रदान करते हैं मूल्यांकन को खत्म करने के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि इस मूल्यांकन से परीक्षा की विश्वसनीयता और वैद्य था सुनिश्चित होगी और अंक देने पर अंकुश लगेगा ।

यह भी पढ़ें- कक्षा 10 हिंदी पाठ 2 अन्योक्तिविलास पाठ का हिंदी अनुवाद प्रश्न उत्तर सहित

फिलहाल ये बदलाव किए जाएंगे

फिलहाल कक्षा 9 में नए सत्र 2021-22 से और हाईस्कूल में वर्ष 2023 से इस आंतरिक मूल्यांकन की व्यवस्था खत्म की जाएगी । यही नहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग की कमेटी ने विद्यार्थियों के इस मूल्यांकन और परीक्षा में सुधार लाने के लिए कई सुझाव दिए । ऐसे में माध्यमिक स्तर पर इस आमूलचूल परिवर्तन पर जोर दिया जाएगा । योगात्मक मूल्यांकन के साथ-साथ रचनात्मक मूल्यांकन पर भी ध्यान दिया जाएगा । जिससे विद्यार्थियों की सीखने की कला में निरंतर सुधार होगा मूल्यांकन के द्वारा तार्किक विश्लेषण और तार्किक चिंतन जांचने पर जोर दिया जाएगा जिससे विद्यार्थियों में उच्चतर चिंतन कौशल का विकास हो सकेगा ।

Up board time table 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top