Up board results 2020, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020, अंक पत्रों पर चढ़ने लगे अंक

Up board results 2020, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020, अंक पत्रों पर चढ़ने लगे अंक UP BOARD RESULT 2020 up Board 10th result, 12th Result 2020

upboardinfo.in

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम लगभग तैयार होने वाला है। 90 % से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। इसके साथ ही बच्चों को मिले अंक विषयवार अंकपत्रो पर अंक चढ़ाने का काम शुरू हो चुका है । बहुत तेजी से मूल्यांकन कार्य हुआ है, अब यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम जून के अंत तक आने की पूरी पूरी संभावना बन गई है। इसी के साथ ही परीक्षा में सम्मिलित 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का इंतजार भी पूरा हो जाएगा। उप्र शासन लगातार मूल्यांकन कार्य और परीक्षा परिणाम तैयार करने की समीक्षा भी कर रहा है।

Up board results 2020, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020, इसी हफ्ते हो जाएगा मूल्यांकन कार्य पूर्ण

28 मई तक कुल 3.10 करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं में से लगभग ढाई करोड़ से अधिक का मूल्यांकन हो चुका है । अब तक 90 प्रतिशत से अधिक कॉपियां जांची जा चुकी है और इसी हफ्ते उप्र के सभी 281 मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य पूरा हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार परीक्षार्थियों को अलग अलग विषयों में मिले हुए नंबर अंकपत्र पर चढ़ाने के लिए कम्प्यूटर फर्मों को तीन चरणों में भेजे जाते हैं। पहले चरण के अंक भेजे जा चुके हैं तथा दूसरे चरण के अंक एक-दो दिन में भेजे दिए जाएंगे । अलग-अलग विषयों के अंक हर छात्र के रोल नंबर के अनुसार चढ़ाए जाते हैं। जब तीसरे चरण में अंक भेजे जाते है तो उसके बाद मिलान का काम शुरू होता है । मूल्यांकन कार्य पूरा होने के एक महीने में परिणाम घोषित हो जाता है। इस प्रकार लगभग 20 june2020 तक रिजल्ट आने की पूरी संभावना है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव को मिला तीन महीने का सेवा विस्तार भी 30 जून को समाप्त हो रहा है।

उ0प्र0 शासन की यह मंशा है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाए ताकि अगले सत्र की पढ़ाई का संचालन हर संभव अगस्त 2020 से शुरू हो सके। यदि परीक्षा परिणाम लेट होता है तो नया सत्र भी उसी हिसाब से लेट किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार 17 अगस्त 2020 से नया सत्र शुरू होने की संभावना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top