EPATHSHALA ई-पाठशाला के संचालन हेतु सामान्य निर्देश

EPATHSHALA ई-पाठशाला के संचालन हेतु सामान्य निर्देश

 EPATHSHALA ई-पाठशाला के संचालन हेतु सामान्य निर्देश
EPATHSHALA ई-पाठशाला के संचालन हेतु सामान्य निर्देश

-पाठशाला के संचालन हेतु निर्देश:


विद्यालय द्वारा कक्षावार सभी बच्चों के अभिभावकों का एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाया जायेगा | शिक्षकों द्वारा राज्य स्तर से भेजी गयी शैक्षणिक सामग्री को उपरोक्त व्हाट्सएप ग्रुप में शेअर किया जाएगा तथा शिक्षकों द्वारा भी अपनी तरफ से प्राथमिकता के आधार पर विषयगत शैक्षणिक सामग्री प्रेषित जाये तथा बच्चों को हल करने व अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाये। जिससे उनका पूरा पाठ्य क्रम समय से पूरा हो सके |

ऐसे बच्चे जिनके अभिभावक व्हाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़े है, उन बच्चों के परिवार में जो भी पढ़े लिखे सदस्य हों, उनको सप्ताह में एक दिन विद्यालय में आमंत्रित कर पूरे सप्ताह की कार्ययोजना से अवगत कराया जाये एवं उनके द्वारा बच्चों को घर पर पढ़ने / सीखने / समझने में उनकी मदद करने हेतु अनुरोध किया जाये। कोविड प्रोटोकॉल / सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए विद्यालय में एक समय में 10 अभिभावकों से अधिक को न बुलाया जाये। हर अभिवाभाक को सप्ताह में कम से कम एक बार बच्चे के अध्ययन के संबन्ध में अवगत जरूर करा दिया जाय | शिक्षकों एवं अभिभावकों के मध्य निरंतर सम्पर्क बना रहे

प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यालय में काम करने वाले सभी शिक्षकों / शिक्षा मित्रों / अनुदेशकों के मध्य बच्चों का कक्षावार अथवा संख्यात्मक विभाजन सुनिश्चित किया जाये, जिससे कि सभी शिक्षक / शिक्षा मित्रों / अनुदेशकों द्वारा बच्चों / अभिभावकों से सम्पर्क स्थापित किया जा सके। अभिभावकों से सम्पर्क के दौरान बच्चों की पढ़ाई की समीक्षा अध्ययन संबंधित समस्याओं का निराकरण एवं बच्चों को विषय से संबंधित पाठों के बारे में जानकारी प्रदान की जाये।

पाठशाला के संचालन के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाये कि सभी बच्चे पूर्व में पढ़ाये गये पाठों / करायी गयी गतिविधियों को याद रखें और वर्तमान में सीखने की प्रक्रिया से जुड़े रहें । इसलिए आवश्यक है की सिखाये गए सभी विषयों पर उनका नियमित मूल्यांकन हो । शिक्षकों एवं अभिभावकों के मध्य निरंतर सम्पर्क बना रहे। बच्चों द्वारा किये गए अभ्यास कार्य को व्हाट्सएप / अभिभावकों के माध्यम से चेक किया जाये तथा गृहकार्य का मूल्यांकन कर अभिभावकों से सीखने की प्रगति को साझा किया जाये।

कोविड- 19 महामारी की स्थिति में शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बच्चों के बीच निरन्तर सीखने को सक्षम करने के लिये ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत 01 सितम्बर 2020 को पीएम ई-विद्या (PMeVIDYA) पहल शुरू की गयी है, जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से 12 तक के लिये 6000 से अधिक पाठ्यक्रम आधारित वीडियो कार्यक्रम प्रसारित किये जा रहें हैं। तत्संबंधी जानकारी के लिये संलग्न पत्र का अवलोकन कर सर्वसम्बन्धित को जागरूक किया जाये।

प्रेरणा पोर्टल पर भाषा एवं गणित के कार्यपत्रक भी अपलोड किये गये हैं। शिक्षकों द्वारा उक्त कार्यपत्रकों की सहायता से बच्चों से अभ्यास कार्य कराये जा सकते हैं।

WWW.UPBOARDINFO.IN

Up board result live update यूपी बोर्ड का रिजल्ट 18 जून को

Hindi to sanskrit translation | हिन्दी से संस्कृत अनुवाद 500 उदाहरण

Today Current affairs in hindi 29 may 2022 डेली करेंट अफेयर मई 2022 

संस्कृत अनुवाद कैसे करें – संस्कृत अनुवाद की सरलतम विधि – sanskrit anuvad ke niyam-1

Up Lekhpal Cut Off 2022: यूपी लेखपाल मुख्य परीक्षा के लिए कटऑफ जारी, 247667 अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट

Leave a Comment