MP BOARD PRE EXAM 2022 NEWS मध्य प्रदेश की बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का नहीं होगा आयोजन छात्रों के लिए बड़ी खबर

MP BOARD PRE EXAM 2022 NEWS मध्य प्रदेश की बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का नहीं होगा आयोजन छात्रों के लिए बड़ी खबर

मध्य प्रदेश की बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का नहीं होगा आयोजन छात्रों के लिए बड़ी खबर

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है जिसके तहत 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन कराया जाएगा । इससे पहले अर्ध वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल भी घोषित कर दिया गया है । कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षा 29 नवंबर से प्रारंभ होकर 8 दिसंबर तक चलेगी । माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा अब तक मार्च-अप्रैल में वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाता था लेकिन इस बार 1 महीने पहले फरवरी-मार्च में ही कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है । जिससे परीक्षार्थियों को तैयारी करने का कम समय मिल रहा है।

MP BOARD PRE EXAM 2022 NEWS मध्य प्रदेश की बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का नहीं होगा आयोजन छात्रों के लिए बड़ी खबर

वार्षिक परीक्षा जल्दी होने के कारण प्री बोर्ड परीक्षा नहीं होने की संभावना जताई जा रही है अब तक प्री बोर्ड परीक्षा को लेकर बोर्ड की तरफ से कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं ना ही किसी स्कूल को कोई निर्देश दिए गए हैं इसलिए स्थानीय स्तर पर इन परीक्षाओं के न होने की बात समझी जा रही है प्री बोर्ड परीक्षाओं की ना होने की स्थिति में स्थानीय स्तर पर इसके विकल्प के तौर पर टेस्ट कराने की तैयारी चल रही है इस टेस्ट के लिए पेपर भी स्कूल स्तर पर तैयार किए जाएंगे टेस्ट की कॉपी देखने के बाद आकलन किया जाएगा विद्यार्थी किस टॉपिक में कमजोर है और इस प्रकार उस विद्यार्थी को अध्यापकों द्वारा वह विषय पढ़ाया जाएगा ।

प्री बोर्ड परीक्षा की जगह पर कराए जाएंगे लोकल टेस्ट

बोर्ड की तरफ से अभी तक प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं जिसको देखते हुए अब यह समझा जा रहा है कि प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कराना लगा मुश्किल है क्योंकि वार्षिक परीक्षा 2022 का आयोजन इस साल 1 महीने पहले कराया जा रहा है जिसके तहत प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए अब समय मिलना मुश्किल है तो इसके विकल्प के तौर पर सभी स्कूलों में स्कूली स्तर पर प्री बोर्ड परीक्षा के बजाय लोकल टेस्ट कराया जाएगा जो कि स्कूल के लेवल पर होगा। और उस टेस्ट का आकलन भी स्कूल के अध्यापकों के द्वारा किया जाएगा जिस विषय में छात्र के कम नंबर आएंगे और छात्र पर उसी विषय में विशेष ध्यान दिया जाएगा ।

कमजोर छात्रों के लिए होगी रिमेडियल क्लास की सुविधा

स्कूल शिक्षा विभाग विभाग द्वारा अब कमजोर विद्यार्थियों के लिए रेमेडियल क्लास की शुरुआत की जाएगी यह कक्षाएं अर्धवार्षिक परीक्षा खत्म होने के बाद यानी कि 9 दिसंबर से शुरू होगी इसके लिए अतिरिक्त इंतजाम सरकारी स्कूलों में किए जा रहे हैं तेरी मां की परीक्षा में जिन विद्यार्थियों के अंग कमाए हैं तथा जिन छात्रों की ग्रेड C D E आई है ऐसे विद्यार्थियों पर रेमेडियल क्लास में फोकस किया जाएगा से संबंधित मैटेरियल ऑनलाइन भेजा जा रहा है ।

ग्वालियर डीईओ विकास जोशी ने कहा व्यवस्था में किया जाएगा बदलाव

ग्वालियर के DEO विकास जोशी का कहना है कि इस बार बोर्ड की वार्षिक परीक्षा जल्दी होने की वजह से प्री बोर्ड परीक्षा होने की संभावना कम है इसलिए स्थानीय स्तर पर विद्यार्थियों के टेस्ट लिए जाने की तैयारी की जा रही है ताकि उनका आकलन सही से किया जा सके ।

Leave a Comment