Up Board 12th hindi paper इस तरह आएगा कक्षा 12 हिन्दी का पेपर

Up Board12th hindi paper इस तरह आएगा कक्षा 12 हिन्दी का पेपर


UP Board 12th Hindi Exam: यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2023 की शुरुआत हिंदी विषय के साथ होगी। यूपी बोर्ड 12वीं हिंदी पेपर दो भागों में बांटा जाएगा । (UP Board 12th Hindi Exam Pattern) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं कक्षा का पहला पेपर 16 फरवरी 2023 को होगा. यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं का पहला पेपर हिंदी व सामान्य हिंदी का होगा, जिसे दूसरी शिफ्ट में रखा गया है (UP Board 12th Hindi Exam Date). इसके लिए दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है.

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के मॉडल पेपर

यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर चेक कर लें। हर विषय का सिलेबस (UP Board 12th Hindi Syllabus), एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम भी इसी वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. सभी विषयों की तरह यूपी बोर्ड 12वीं का हिंदी पेपर भी 100 अंकों का होगा।

यूपी बोर्ड 12वीं हिंदी पेपर (पार्ट 1)


यूपी बोर्ड 12वीं हिंदी पेपर को दो भागों में बांटा गया है (UP Board 12th Hindi Syllabus). उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 12वीं कक्षा के हिंदी विषय के पेपर में भाग 1 में हिंदी गद्य का विकास, काव्य साहित्य का विकास, गद्यांश पर आधारित प्रश्न, पद्यांश पर आधारित प्रश्न, कहानी-चरित्र-चित्रण से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. यह भाग 50 अंकों का है.

ALSO READ -   hindi gadya sahitya ka itihas class 12 आधुनिक हिंदी गद्य का इतिहास कक्षा 12

यूपी बोर्ड 12th हिंदी पेपर (पार्ट 2)


यूपी बोर्ड 12वीं हिंदी विषय पेपर 2 का सिलेबस चेक करके इसकी तैयारी शुरू करें (UP Board 12th Hindi Part 2) यूपी बोर्ड 12वीं हिंदी भाग 2 के पेपर में खंड काव्य, संस्कृत गद्य का हिंदी में अनुवाद, संस्कृत पद्य का हिंदी में अनुवाद, लघु उत्तरीय प्रश्नों का संस्कृत में उत्तर, काव्य सौंदर्य के तत्व और संस्कृत व्याकरण से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।यह भाग भी 50 अंकों का है।

15 मिनट में ही पढ़ लें अपना पेपर

यूपी बोर्ड 12वीं हिंदी विषय का पेपर अटेंप्ट हल करने के लिए स्टूडेंट्स को 3 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाएगा । स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि शुरुआती 15 मिनट में प्रश्न पत्र को अच्छी तरह से पढ़ लें। उसी दौरान इस बात का हिसाब भी लगा लें कि आपको पहले कौन से सवाल करने हैं और कौन से सवाल बाद में करने है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: