Up board exam date 2022 कब तक जारी होगा बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल

Up board exam date 2022 कब तक जारी होगा बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल

UP BOARD EXAM DATE 2022
UP BOARD EXAM DATE 2022

Up board exam date 2022 उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं के लिए परीक्षा तिथि अगले महीने में ही घोषित हो पाएगी । वर्तमान समय में चुनाव का कार्यक्रम चल रहा है इसलिए परीक्षा तिथि घोषित होने में विलंब हो रहा है । आपको बता दें 10 मार्च को मतगणना होगी इसके बाद नई सरकार बनेगी इसके बाद परीक्षा तिथि के लिए परीक्षा टाइम टेबल जारी किया जाएगा यूपी बोर्ड द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेंडर में मार्च 2022 में परीक्षाएं प्रस्तावित की गई थी यह शैक्षणिक कैलेंडर पिछली वर्ष जुलाई में जारी किया गया था इस वर्ष 2783 842 छात्र कक्षा 10 के और 2391 841 छात्र कक्षा बारहवीं के पंजीकृत हैं अर्थात लगभग 51 लाख से अधिक परीक्षार्थी इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं ।

सभी परीक्षाओं के लिए केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

एक तरफ उत्तर प्रदेश में चुनाव कार्यक्रम चल रहा है जिसमें सभी अधिकारी व्यस्त हैं शिक्षा विभाग के अधिकारी केंद्रों को तैयार करने में जुटे हुए हैं जिसमें परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए सीसीटीवी कैमरा आदि अन्य सामग्री केंद्रों पर भेजी जा रही हैं।

परीक्षा तिथि घोषित होने के बाद पहुंचेंगे कंपनियां और पेपर

उत्तर प्रदेश में जैसे ही चुनाव संपन्न हो जाएंगे उसके बाद परीक्षा तिथि घोषित कर दी जाएगी जैसे ही परीक्षा तिथि घोषित होगी उसके बाद उत्तर पुस्तिका वह पेपर सभी केंद्रों पर भेजना शुरू कर दिया जाएगा

इस वर्ष 2022 की परीक्षा में सभी छात्रों को अलग-अलग रंग की उत्तर पुस्तिका यदि जाएगी प्रतिवर्ष सभी छात्रों को एक ही रंग की कापियां मिलती थी जिसमें आदान-प्रदान रोकने के लिए पहले कॉपियों पर कोडिंग शुरू की गई ।

हर छात्र को मिलेगी अलग रखने की उत्तर पुस्तिका

इस वर्ष हर छात्र को अलग-अलग रंग की कॉपियां मिलेगी जिसके पेज भी अलग-अलग रंग के होंगे जिसके चलते छात्र या नकल माफिया एक दूसरे की कॉपी या नहीं बदल पाएंगे । नकल कराने में नकल माफियाओं द्वारा कापियां बदलने जाने के मामले ज्यादा होने के कारण यह कदम उठाया गया है रंग बिरंगी का होने के कारण इस बार कापियां बदलने की संभावनाएं बिल्कुल कम हो जाती हैं। यदि कहीं पर छात्रों के द्वारा या अन्य किसी के द्वारा कॉपियों में पेज बदले जाते हैं तो इसका अब आसानी से पता चल जाएगा ।

स्कूल खोलने के लिए केंद्र की नई गाइडलाइन जारी

शिक्षा विभाग ने सभी परीक्षार्थियों का विवरण उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड कर दिया गया है केंद्र बनाने के लिए विद्यालय के प्रधानाचार्य या अभिभावकों द्वारा जो आपत्तियां आई गई थी सभी आपत्तियों को दूर कर दिया गया है जल्द ही सभी जिलों की केंद्रों की फाइनल लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी

WWW.UPBOARDINFO.IN

Up board result live update यूपी बोर्ड का रिजल्ट 18 जून को

Hindi to sanskrit translation | हिन्दी से संस्कृत अनुवाद 500 उदाहरण

Today Current affairs in hindi 29 may 2022 डेली करेंट अफेयर मई 2022 

संस्कृत अनुवाद कैसे करें – संस्कृत अनुवाद की सरलतम विधि – sanskrit anuvad ke niyam-1

Up Lekhpal Cut Off 2022: यूपी लेखपाल मुख्य परीक्षा के लिए कटऑफ जारी, 247667 अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट

NOTE:– यह खबर google search से ली गयी है ,कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक कोई भी ख़बर के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा।

Leave a Comment