UP Board UPMSP 10th, 12th Exam 2023 Latest News नकल करने पर और कराने पर सरकार सख्त लगेगी रासुका

UP BOARD LATEST NEWS 2023 छात्रों को मिला फार्म में करेक्शन करने का एक और मौका

UP Board UPMSP 10th, 12th Exam 2023 Latest News नकल करने पर और कराने पर सरकार सख्त लगेगी रासुका

UP Board UPMSP 10th, 12th Exam 2023: उत्तर प्रदेश में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल करने पर और कराने पर सरकार का बहुत बड़ा आदेश सामने आया है सरकार के अनुसार उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल करते हुए पकड़े जाने पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 अर्थात NSA लगाया जाएगा । इसमें शामिल शिक्षक अथवा अन्य कोई पाए जाने पर कुर्की भी की जाएगी । इस बार उन स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है जिनके खिलाफ एसटीएफ ने रिपोर्ट दी थी सभी परीक्षा केंद्रों में पेपर डबल लॉक में रखे जाएंगे जिसका अलग से एक स्ट्रांग रूम बनाया जाएगा स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ।

नकलची के ऊपर एनएसए लगेगा

उत्तर प्रदेश महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरण आनंद के अनुसार शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश जारी किए गए हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड को नकल विहीन बनाने के लिए परीक्षा के बाद क्योंकि रेंडम चेकिंग की जाएगी । नकल रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। अब नकल करने वाले छात्रों को बख्शा नहीं जाएगा । यूपी सरकार उन पर ऐसे लगाएगी नकल में शामिल पाए जाने वाले परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक कक्ष निरीक्षक के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की जाएगी इसके साथ ही उनके खिलाफ कुर्की की कार्रवाई भी की जाएगी ।

ALSO READ -   Up Board Exam Center 2023 यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू

सीसीटीवी निगरानी में चल रहे हैं यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम

यूपी बोर्ड में समय प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हो चुकी हैं जो कक्षा 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हो रही है इसमें पहली बार हर पेज पर बारकोड की व्यवस्था लागू की गई है तीन करोड़ 30 लाख कॉपियों पर इस बार बार कोड का इस्तेमाल किया जाएगा बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत प्रैक्टिकल परीक्षाएं पहले चरण में आगरा सहारनपुर बरेली लखनऊ चित्रकूट झांसी आजमगढ़ अयोध्या बस्ती और देवीपाटन में हो रही है जो 28 जनवरी तक चलेंगे जिन विद्यालयों में सीसीटीवी की सुविधा नहीं है वहां पर पंजीकृत छात्र छात्राओं के लिए सीसीटीवी कैमरा युक्त नजदीकी विद्यालय को प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्र के लिए निर्धारित किया गया है अभी से लेकर बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने तक सीसीटीवी कैमरे लगातार चालू रहेंगे ऐसा बोर्ड का आदेश है इस बार टैक्टिकल परीक्षाओं में कोई भी छात्र नकल नहीं कर सकता ।

16 फरवरी से शुरू होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी एमएसपी द्वारा जारी यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा 2023 डेट शीट के अनुसार यूपी बोर्ड की फाइनल परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू हो रही है साथ ही यह 4 मार्च तक चलेगी हाई स्कूल की परीक्षा 3 मार्च को समाप्त होगी इंटरमीडिएट की परीक्षा 4 मार्च को समाप्त होगी हाई स्कूल में 13 दिन में पूरी परीक्षा कराई जाएगी जब इंटरमीडिएट के परीक्षा 14 दिनों में कराई जा रही है इस बार होली से पहले ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी लगभग 800000 से ज्यादा छात्र देंगे परीक्षा यूपी बोर्ड इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए 5867329 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड है इनमें से हाई स्कूल के 3116458 परीक्षार्थी शामिल हैं इंटरमीडिएट के 2750871 परीक्षार्थी शामिल हैं देश की यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए इस बार 8752 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

ALSO READ -   UP Board Exam2023: यूपी बोर्ड प्रवेश पत्र पर आया बड़ा अपडेट, प्रैक्टिकल शुरू नकल पर लगेगी रासुका

WWW.UPBOARDINFO.IN

Republic day poem in Hindi || गणतंत्र दिवस पर कविता 2023 

यूपी बोर्ड 10वीं टाइम टेबल 2023 (UP Board 10th Time Table 2023) – यूपी हाई स्कूल 2023 डेट शीट देखें

Up pre board exam 2022: जानिए कब से हो सकते हैं यूपी प्री बोर्ड एग्जाम

Amazon से शॉपिंग करें और ढेर सारी बचत करें CLICK HERE

सरकारी कर्मचारी अपनी सेलरी स्लिप Online डाउनलोड करें

Hindi to sanskrit translation | हिन्दी से संस्कृत अनुवाद 500 उदाहरण

संस्कृत अनुवाद कैसे करें – संस्कृत अनुवाद की सरलतम विधि – sanskrit anuvad ke niyam-1

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: